क्या हैं जिंदगी के मायने?

अच्छे दिल के लोग आपके साथ उम्रदराज़ होते हैं. आपके साथ रहते हैं, आपको निभाते हैं, आपसे बना के रखते हैं. आपको एक दिन के लिए भी अकेला नहीं छोड़ते हैं. उनके जिंदगी के लम्हे आपसे जुड़े रहते हैं. चाहें किसी भी सिचुएशन से गुजर रहे हों पर वो आपके साथ हर सुख और हर दुःख बाँटने में विश्वास रहते हैं. कल बात करुँगी आज थोड़ा बिजी हूँ या फिर चल दो तीन दिन बाद बात करेंगे तू अपने काम निपटा मैं अपने काम निपटा लेती हूँ.

पर गलत और स्वार्थी लोग अचानक आपकी जिंदगी से गायब होके अचानक प्रकट हो जाते हैं. उनका कहीं न कहीं आत्मग्लानि का बोध उनको वापस आपकी और लौटने को मजबूर करता है पर फिर वो कहीं खो जाते हैं क्यूंकि फिर उनको स्वार्थ सिद्धि के नए नए आयाम दिखने लगते हैं. लालच और कुटिलता दिल से जाती नहीं है.

और फिर आते हैं वो लोग जो जिंदगी भर आपसे जलते हैं कुढ़ते हैं और आपकी हर बात में बुराईआं निकलते हैं. वो जिंदगी भर अपने खुद के लोगों कोआपकी बुराइयां कर कर के अंधा बनाये रखते हैं की आप कितने बुरे हैं. वो किसी को भी ये नहीं बताते की आप उनके लिए कितना करते हो या फिर वो लोगों से ये कहके की आप उनके लिए कितना करते हो कहकर उनसे भी फायदा उठाते हैं.

पर जिंदगी ऐसे किसी भी इंसान से नहीं चलती है. जिंदगी आपके खुद के कायदे कानून और म्हणत से चलती है. ऐसे स्वार्थी लोगो से दूर रहिये जो आपके रसूख से तो फायदा उठाना चाहें परन्तु पीठ पीछे आपकी दुनिया भर से बुराइयां करते फिरते हों. आपकी पुराने ज़माने की पोल पट्टी सबको बताते फिरते हों ताकि खुद को सही साबित करते हों. दुनिआ अगर बदसूरत है तो सिर्फ ऐसे ही लोगों की वजह से है. वर्ना दोस्ती या रिश्तेदारियां बड़ी खूबसूरत होती हैं. प्यार से निभाते रहिये.

Leave a Reply