अब क्या कहूँ तुमसे!

मेरी रिश्तेदार के प्रश्न -और क्या हाल चाल हैं प्राची? कैसी हो?
यार हमको भी कुछ ऐसा काम बताओ की तुम्हारी तरह घर बैठे कमा पाएँ! (मैं – मत पूछो बहन).
ब्लॉग से पैसे आते हैं तो क्या रोज़ पोस्ट करते हैं? फ़ॉलोवर्स कैसे बनाऊँ? मेरे बस का नहीं है की इतने लोगों से अपनी किचन सीक्रेट शेयर करूँ? (मैं – मेरी सालों की लिखी डायरीयाँ काम आ रही हैं और मैं 2006 से फ़ेसबुक पर हूँ).
ओह तो तुम बचपन से मैगज़ीन में लिखतीं थीं? नहीं वो देखा की १००० से ऊपर पोस्ट हैं तुम्हारी।(मैं सड़ती हुई धूप में पैदल पोस्ट ऑफिसों में और बैंकों में चक्कर काट के आई हूँ अपने पारिश्रमिकों के चेक क्लीयर करवाने को)।
मुझे भी किताब लिखनी है तुम्हारी तरह पर क्या और कैसे लिखूँ क्या टाइपिंग सीखनी पड़ेगी? (मुझे याद है कि जब मेरी पहली किताब पब्लिश हुई थी तो तुम्हारे बच्चों ने कितनी गालियाँ दी थीं मेरी पीठ पीछे। कितने रिश्तेदारों में तुमने मेरा मज़ाक़ उड़ाया था।मैं हमेशा अपनी फ़ाइलें जमा करती रही, हिन्दी इंगलिश की शोर्ट हैंड और टाइपिंग में महारत हासिल है)
बैग्स बेचती हो? शिपिंग में कितना जाता कितना प्रॉफिट रखती हो? (कितनी आँखें फूट जाती हैं सेलेक्ट बाय और शिपिंग के लिए ऑनलाइन – सुन लो वही बहुत है)
साईट पर क्याकाम है अच्छा वाल पेपर सजेस्ट करती हो? लिंक कैसे मिले? ख़ैर तुम को तो आदत है आदमियों से बात करने की। (मेरे सालों के ऑफिस रिलीशशिप्स हैं, लोगो को हेल्प करती हूँ, लोग मेरी महनत्वकों जानते हैं)।
ट्यूशन पढ़ा रही हो? कितना लेती हो हर बच्चे का? कितना घंटा पढ़ाती हो? (मेरी पॉलीटेक्निक की पढ़ाई, एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी का अनुभव, विदेशी एयरलाइन का कड़ा रूटीन सब धरा का धरा रह गया था जब ट्यूशन शुरू किए) हर किताब हर चैप्टर पढ़ के नोट्स बनाकर ऑनलाइन पब्लिशर्स को बेचती हूँ। बच्चों को पढ़ाती हूँ और २४ घंटे हेल्प देती हूँ तो हर साल दस से पंद्रह बच्चे टॉपर निकलते ही हैं।
हर काम के लिये महिलाएँ बहुत मेहनत करती हैं। फ्री में पैसा कोई नहीं कमाता।

Leave a Reply