Working or getting married in abroad! (Hindi post)


पशु पक्षी पालना व उनको सही से काटना साफ करना, खेती करना, सब्ज़ियां उगाना, खाना संरक्षित करना, खाना बनाना, बच्चे घर पर पैदा करना, पति की दाढ़ी बनाना, सर के बाल काटना, सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, घुड़सवारी, घायल

की मरहमपट्टी करना, घोड़ागाड़ी की सफाई, बच्चों को पढ़ाना, शादी ब्याह या नवजात बच्चों के बेप्टिज़्म के लिए महीन लेस के कपडे बनाना, सर के लम्बे बालों के स्टाइल्स बनाना, मेहमानो को उनके उम्र और दर्ज़े के हिसाब से बिठाना और खाना परोसना… ये सब आज भी जापानी, खाड़ी देशों, युरोपियन, भारतीय और ब्रिटिश राजघरानो में लड़किओं को सिखाया जाता है. कहा जाता है की इन सबका चलन पुरातन काल से चला आ रहा है. ब्रिटैन की महारानी एलिज़ाबेथ इन सब कामो में अपनी नानी क़्वीन विक्टोरिया और माँ एलिज़ाबेथ की तरह ही पारंगत हैं. 
यहाँ अक्सर लोग मुझको दो तरह के मेसेज आते हैं. मेडम मेरी भी क़तर में नौकरी लगवा दो या फिर कोई अच्छा लड़का बताओ जो क़तर में अच्छी खासी नौकरी कर रहा हो. 
आप सबसे यही विनम्र प्रार्थना है की विदेश में एकदम से बढ़िया नौकरी सिर्फ दो तरह के लोगों को मिलती है. एक वो जो तकनीकी रूप से बेहद मंजे हुए हैं जैसे की ड्राइवर्स,कारपेंटर्स,मेसन, मजदूर या फिर बढ़िया सरकारी इंस्टिट्यूट की डिग्री लिए बेहतरीन एक्स्पेरिएन्स वाले उच्च कोटि के इंजीनियर्स,डॉक्टर्स, एकाउंटेंट्स, एमबीए और या फिर बेहद मेहनती, ईमानदार और कुशल नर्सेज. 
खाड़ी देशों में ही नहीं कहीं भी अच्छी विदेशी नौकरी के लिए खुद को कम से कम दो साल मानसिक रूप से तैयार करें. ड्राइविंग, खाना बनाना, कपडे धोना, प्रेस करना, सफाई करना सीख लें. पैसे की बचत बेहद नियम से सीखें नहीं तो जितना कमाएंगे वो सब बाजार का खाना खाने, कपडे धुलाने में या फिर रिश्तेदारों के लिए सामान खरीदने में स्वाहा कर बैठेंगे.
यह बात पूरी तरह से शादी लायक लड़कियों पर भी लागू होती है जोकि शादी के बाद विदेश आते ही पति की कमाई का अच्छा ख़ासा हिस्सा शुरू के कुछेक साल तक सिर्फ रिश्तेदारों के लिए उपहार ले जाने में खर्च करती हैं चाहें बेचारा पति ऑफिस में उधार मांग कर उनकी इच्छाएं पूरी कर रहा हो. विदेश में नौकरी के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें और पैसा बचाने की भी तैयारी करें. नियम से तनख्वाह का एक बड़ा हिस्सा बैंक में जाने दें.सामान वोही खरीदें जिसके बिना बिलकुल गुजारा न हो. अगर अचानक नौकरी चली जाती है तो लोग अक्सर महंगे डिनर सेट कौड़ियों के भाव आँखों में आंसू लिए बेच के वापस जाते हैं. समझदारी इसी में है की पूरी तरह तैयार होके विदेश में नौकरी या शादी के लिए ट्राई करें वर्ना आपका एम्प्लायर आपका फायदा उठाएगा या फिर पति परेशान हो जायेगा. 

🙏🏼🌸🙏🏼

One thought on “Working or getting married in abroad! (Hindi post)

Leave a Reply